अमरूद खाने से क्या क्या फायदे होते है आपके शरीर मे जाने?
Image : NDTV

अमरूद शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी है इसीलिए इसको सुपर फूड भी कहा जाता है इसमे आपको विटमिन C, मैग्नीज, पोटेशियम, लाइकोपीन, मिनरल और फाइबर पाये जाते है. अमरूद के इन्ही खूबियों को देखकर आयुर्वेद मे इसका अलग स्थान दिया गया है तो आप इसको केवल एक फल समझ कर खाते थे तो अब आप इसके खूबियों के बारे मे भी जान ले और आप अपने डाइटिंग का हिस्स जरूर बनाये.


वजन कम करने मे सहायक

प्रोटीन, विटामिन और खनिज अमरूद मे पाये जाते है. अमरूद मे पाये जाने वाला फाइबर कलेस्ट्रोल लेवल को कम करने मे बहुत मददगार होता है और इसमे शुगर की भी मात्रा कम होता है इसलिए इसे आप बिना किसी चिंता के खा सकते है.

आपके दिमाग को पोषण प्रदान करता है

इसमे मौजूद विटमिन C दिमाग को ठीक करने से सहायता करता है इसमे मौजूद विटमिन B3 और B6 दिमाग के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है.




दांत के परेशनी से मुक्ति पाये

अमरूद के पत्ते को गरम पानी मे उबालकर उससे कुल्ला करने से मसूढ़ो की सूजन और दर्द से आराम मिलता है. मुँह मे बदबू है तो आप अमरूद के पत्ते को पीसकर उससे मुँह धोना चाहिये. इसके अलावा दांत मे दर्द होने से आप अमरूद के पत्तीयों को चबाये.

पेट दर्द और कब्ज से पाये राहत

अमरूद पेट दर्द और कब्ज से जुड़े रोगों के लिए रामबाण दवा है. पेट मे दर्द होने से आप इसमे नमक मिलाकर खाए. यदि आप अमरूद का रोजाना सेवन करते है तो कब्ज की नही होगी.



आप अमरूद से शराब या भांग के नशे को उतार सकते है इसके लिए आपको अमरूद के पत्तीयों का रस बनाकर पीना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here